Trending

छत्तीसगढ़ में दोपहर 3 बजे तक 55.31 फीसदी वोटिंग, वोटिंग के दौरान विरोधियों के साथ दिखे अरुण साव

छत्तीसगढ़ में पांचवें विधानसभा चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण में राज्य की बाकी 70 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान हो रहा है. बिंद्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के नौ संवेदनशील मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हो गया। इन मतदान केंद्रों पर दोपहर 3 बजे तक वोटिंग होगी.

रायपुर. छत्तीसगढ़ में पांचवें विधानसभा चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण में राज्य की बाकी 70 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान हो रहा है. बिंद्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के नौ संवेदनशील मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हो गया। इन मतदान केंद्रों पर दोपहर 3 बजे तक वोटिंग होगी. वहीं छत्तीसगढ़ में 1 करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 मतदाता अपनी सरकार चुनेंगे. कुल 18,833 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 4,250 शहरी और 14,556 ग्रामीण इलाकों में हैं।

इनके अलावा 27 सहायक मतदान केंद्र भी बनाये गये हैं.9,424 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग के जरिए नजर रखी जाएगी. मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए केंद्र सरकार की 100 से ज्यादा कंपनियों को तैनात किया गया है. स्थानीय पुलिस के साथ छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल (सीएएफ) के कुल एक लाख से अधिक जवान मोर्चे पर तैनात रहेंगे. मतदान से पहले सुबह 5.30 बजे सभी मतदान केंद्रों पर मॉक पोल होगा. वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी |

ब्रेन हेमरेज मरीज पहुंचा मतदान करने

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में जारी मतदान के बीच गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में विधानसभा क्षेत्र 30 कोटा के मतदान केन्द्र पेंड्रा में ब्रेन हेमरेज होने के बाद भी दीपक गुप्ता ने लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी पूर्ण करते हुए किया मतदान किया।

class=lazy

परिवार की चार पीढ़ी के 25 सदस्यों ने किया एक साथ मतदान

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में वोटिंग को लेकर वोटरों में खासा उत्‍साह है। इसका एक उदाहरण रायपुर में देखने को मिला। रायपुर की इंद्रावती कालोनी निवासी गोधा परिवार ने आज मतदान उत्सव मनाते हुए परिवार के 4 पीढ़ी के 25 सदस्यों एक साथ मतदान करने पहुंचे। विजय जैन, अतुल जैन, मनीष जैन, राकेश जैन, अनंत जैन सहित अन्‍य परिवार के अन्‍य सदस्‍यों ने आज लोकतंत्र के महापर्व का साक्षी बनते हुए अपने मत का प्रयोग किया। एक साथ घर से निकलकर वोट डाला और एक नारा दिया 25 वोट 1 निशान।

class=lazy

अनोखी तस्‍वीर: वोटिंग के बीच साथ नजर आए विरोधी

छत्‍तीसगढ़ में मतदान के बीच मुंगेली जिले के लोरमी विधानसभा क्षेत्र से एक अच्‍छी तस्‍वीर सामने आई है, जिसमें भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद, भाजपा प्रत्याशी अरुण साव, कांग्रेस प्रत्याशी थानेश्वर साहू, जकांछ के प्रत्याशी सागर सिंह बैंस एक साथ नजर आ रहे हैं। दरअसल, तीनों मतदान केंद्र पहुंचे। इस दौरान सभी ने एक दूसरे से बातचीत किया। मतदान केंद्र में कतार में खड़े लोग भी उन लोगों तक पहुंच गए।

class=lazy

मतदान का अनोखा अंदाज, ऊंट पर सवार होकर पहुंचा वोट डालने

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 70 सीटों के लिए मतदान जारी है। इस दौरान रायपुर में मतदाताओं में मतदान को लेकर खासा उत्‍साह है। रायपुर की कई पोलिंग बूथ पर वोटर्स की लाइन लाइन देखी गई। इसी बीच रायपुर उत्‍तर विधानसभा में एक मतदाता अनोखे अंदाज में मतदान करने मतदान केंद्र पहुंचा। मतदाता ऊंट पर सवार होकर मतदान करने पहुंचा। उसके साथ उसकी पत्‍नी भी मौजूद थी। इससे पहले पिछले विधानसभा चुनाव में यह मतदाता घोड़ी पर सवार होकर पोलिंग बूथ पहुंचा था। बतादें कि यह मतदाता हर बार मतदान जागरूकता के लिये नई-नई पहल करते हैं।

class=lazy

सीएम बघेल बोले- भाजपा बुरी तरह से हार रही

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, भाजपा लगातार हिंसा पर उतारू है ये संकेत है कि भाजपा बुरी तरह से हार रही है। निश्चित तौर पर हम पर राम की कृपया बनी हुई है। छत्तीसगढ़ कौशल्या माता की भूमि है और राम तो हमारे भांजा लगते हैं।

मतदान के बाद राज्यपाल ने सेल्फी जोन में खिंचाई फोटो

राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन एवं प्रथम महिला सुप्रभा हरिचंदन ने आज सिहावा भवन सिविल लाईन्स स्थित आदर्श मतदान केंद्र पहुंच कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्यपाल हरिचंदन ने प्रदेश के सभी मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों का कर्तव्य है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें। मतदान के बाद राज्यपाल ने सेल्फी जोन में फोटो भी खिंचाई।

class=lazy

 

सीएम बघेल के बेटे का दावा- इस बार 75 पार

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेष बघेल के पुत्र चैतन्य बघेल ने कहा, कांग्रेस की सरकार बन रही है जैसे हमारे मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बोल रहे हैं कि 75 पार होगा तो बिल्कुल 75 ही पार होगा। चैतन्य बघेल अपने पिता मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल के साथ, मां मुक्तेश्वरी बघेल, बहन स्मिता बघेल, दीप्ति बघेल, एवं पत्‍नी के साथ मतदान करने पाटन के प्राथमिक शाला कुरूदडीह में मतदान करने पहुंचे।

मतदान के बाद सीएम की बेटी ने कहा- कांग्रेस सरकार ने भरोसा कमाया

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की बेटी स्मिता बघेल ने कहा, लोग काफी उत्साहित हैं और सरकार के काम से खुश हैं और इसीलिए मैं बहुत आश्वस्त हूं। आज छत्तीसगढ़ में किसान खुशहाल हैं, उन्हें धान का अच्छा दाम मिल रहा है। कांग्रेस सरकार ने भरोसा कमाया है। उन्होंने जो वादा किया है वो पूरा किया है।

मतदान के बाद कांग्रेस प्रत्‍याशी चरण दास महंत ने किया जीत का दावा

छत्‍तीसगढ़ के सक्ती से कांग्रेस प्रत्याशी डा. चरण दास महंत ने अपनी पत्नी और सांसद ज्योत्सना महंत के साथ सारागांव स्थित मतदान केंद्र में मतदान किया। इस दौरान उन्होंने बिलासपुर संभाग में कांग्रेस की जीत का दावा करते हुए कहा कि भाजपा के घोषणा पत्र का नहीं जादू चलेगा।

class=lazy

भाजपा प्रत्याशी राजेश मूणत परिवार संग डाला वोट

रायपुर पश्चिम के भाजपा प्रत्याशी राजेश मूणत ने अपने परिवार के साथ वोट डाला। भाजपा प्रत्याशी राजेश मूणत सपरिवार मतदान करने पहुंचे। मूणत ने मायाराम सुरजन उत्कृष्ट पूर्व माध्यमिक विद्यालय मतदान केंद्र चौबे कालोनी में माता, पत्नी, पुत्र-पुत्री और बहू के साथ मताधिकार का प्रयोग किया। पूर्ण बहुमत के साथ प्रदेश में भाजपा की सरकार बनाने का दावा किया।

class=lazy

रायपुर में दिव्यांग मतदाता मतदान करने पहुंचे

 छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के 70 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। रायपुर में एक मतदान केंद्र पर एक दिव्यांग मतदाता मतदान करने पहुंचे। मतदान शुरू होते ही रायपुर में वोटरों में भारी उत्‍साह है। रायपुर के सेजबहार बस्ती के स्कूल में महिला, पुरुष और युवा मतदाताओं की कतार देखी गई।

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Back to top button